याहू ने गूगल को पछाड़ा

Advertisement

जब आप सबसे पहले इंटरनेट ऑन करते हैं तो क्या खोलते हैं। अधिकांश लोग कहेंगे गूगल। हालांकि, भारत में गूगल ने अपनी पकड़ काफी मजबूत बना रखी है लेकिन दुनिया भर में हमेशा से इंटरनेट जगत के दो दिग्गज-याहू और गूगल के बीच नंबर वन बनने की लड़ाई चल रही है। पिछले दो सालों से गूगल वेब ट्रेफिक के मामले में याहू को मात देता आ रहा है। लेकिन इस बार फोटो शेयरिंग साइट फ्लिकर के दम पर याहू ने पलटवार करते हुए गूगल को पछाड़ दिया है।

ये खबर याहू के सीईओ मारिस्सा मेयर में बेहद अच्छी है। मई 2011 के बाद पहली बार वेब ट्रेफिक के मामले में याहू ने गूगल को पीछे छोड़ा है। एक रिसर्च कंपनी कॉमस्कोर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जुलाई माह के दौरान याहू में 19.6 करोड़ यूनिक विजिटर्स आये हैं जबकि गूगल में यह आंकड़ा 19.2 करोड़ का है। ट्रैफिक में इजाफा मेयर को प्रोत्साहित कर सकता है। मेयर ने याहू के अस्तित्व को कायम रखने को गूगल को पीछे छोड़ने के लिए भरसक प्रयास किये हैं। चाहे याहू की ईमेल सुविधा को बदलना हो या फोटो शेयरिंग साइट फ्लिकर को मजबूत करना।

मेयर पिछले साल जुलाई में याहू से जुड़ी थी, उस वक्त याहू वेब पेज यूजर्स के मामले में गूगल से 50 लाख से ज्यादा पीछे चल रही था। वहीं, धीरे-धीरे याहू ने गूगल को कड़ी टक्कर देनी शुरू की और परिणाम सबके सामने का गया।

Advertisement

Tags:

याहू ने गूगल को पछाड़ा
Advertisement