कंप्यूटर से जुड़ी आपकी कई दिक्कतें दूर करेंगे ये फ्री टूल्स

कंप्यूटर से जुड़ी आपकी कई दिक्कतें दूर करेंगे ये फ्री टूल्स
Advertisement

क्या आप अपने कंप्यूटर से परेशान हैं? कंप्यूटर का बार-बार हैंग होना आपको गुस्सा दिला रहा हो या गलती से फाइल डिलीट हो जाने का अफसोस... इन सब परेशानियों से मिलेगा चुटिकयों में छुटकारा...

कंप्यूटर बूट करने में ज्यादा वक्त लगा रहा है?:- कंप्यूटर को बूट करने में ज्यादा वक्त ले रहा है; फाइल्स को खोलना और फोल्डर को सर्च करना बेहद धीमा है।

सलूशनः असलॉजिक डिस्क् डिफ्रेग फ्री

Advertisement

आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को महीने में एक बार ब्रेक की जरूरत होती है। कॉन्टेंट मूविंग और फाइल-फोल्डर की डिलीशन डेटा को बिट्स में बांटकर पूरे हार्ड डिस्क में स्टोर कर देती है। इन टुकड़ों की अधिकता ड्राइव की परफॉर्मेंस और लंबे वक्त तक काम करने की क्षमता को प्रभावित करता है। असलॉजिक डिस्क् डिफ्रेग फ्री (एडीडीएफ) हल्का और अफेक्टिव टूल है जो चीजों को स्ट्रेट रखता है। अहम बात यह है कि यह उस वक्त काम करता है जब आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हों

(बिल्ड-इन विंडो टूल पर आपको कंप्यूटर पर काम रोकने के लिए मजबूर होना पड़ता है)।

अडिश्नली, एडीडीएफ स्ट्रैटिजी के साथ सिस्टम फाइल्स को हार्ड ड्राइव में प्लेस कर देता है जहां एक्सेस टाइम कम होता है और कंप्यूटर की परफॉर्मेंस भी सही हो जाती है।

Advertisement

डिलीटेड फाइल्स को दोबारा पाना:- अनजाने में पर्मानेंटली डिलीट कर दी गईं बेहद जरूरी फाइल्स को अगर अब वापस पाना चाहते हैं।

सलूशनः ऑरियन फाइल रिक्वरी सॉफ्टवेयर

क्या आप जानते हैं, री-साइकल बिन में से कॉन्टेंट क्लियर कर देने का यह मतलब नहीं कि आपने डेटा हमेशा के लिए खो दिया है। विंडो ने सिर्फ फाइल्स का रिकॉर्ड ही लिया है। फाइल्स इसके बाद भी हार्ड ड्राइव में ऐक्जिस्ट करती हैं। लेकिन ऐसा कुछ ही वक्त के लिए होता है जब तक कि कोई और डेटा उसे रिप्लेस न कर दे।

मान लें कि हार्ड ड्राइव की जिस लोकेशन पर आपकी फाइल स्टोर्ड है उसे अभी तक नए डेटा से रिफ्रेश नहीं किया गया है। ऑरियन फाइल रिक्वरी से आप उसे आसानी से तलाश सकते हैं। हकीकत में, इसे मेमरी कार्ड्स और यूएसबी ड्राइव स्कैन करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दूसरी तरफ, इस सॉफ्टवेयर को डिलीटेड फाइल को पर्मानेंटली डिलीट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आपकी कंप्यूटर की स्पेसिफिकेशन:-

सलूशनः पीसी-विजार्ड

पीसी-विजार्ड एक सिंपल इंफो टूल है जो सभी डिवाइस को स्कैन करके लिस्टेड करता है। इस लिस्ट को इमेज, पीडीएफ और एचटीएमएल फाइल्स के रूप में सेव किया जा सकता है।

अनइन्स्टॉल्ड प्रोग्राम अब भी दिखाई दे रहे हैं?

आप प्रोग्राम को अनइन्स्टॉल कर चुके हैं लेकिन विंडो एक्सप्लोरर पर अब भी वह दिखाई दे रहे हैं।

सलूशनः रेवो अंईंस्टालर

कुछ प्रोग्राम तब तक सभी डेटा को रिमूव नहीं करते जब तक कि स्पष्ट रूप से उन्हें बॉक्स में चेक करके ऐसा करने का इंस्ट्रक्शन न मिले। यह टूल टैब में साफ तरीके से अरेंज्ड होते हैं और प्रोग्राम को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। यह जंक फाइल को भी हटाते हैं और साथ ही, उस डेटा को पर्मानेंटली क्लियर करते हैं जिन्हें आप बहुत पहले ही हटा चुके होते हैं।

पीसी फ्रीजिंग

आपका कंप्यूटर रुक जा रहा है, रीस्टार्ट होने के साथ-साथ क्रैश हो रहा है।

सलूशनःः होक्रेशड

यह सॉफ्टवेयर हर उस फाइल को रीड करता है जिसकी वजह से सिस्टम क्रैश करता है।

हार्ड ड्राइव धीमे काम कर रहा है

अगर हार्ड ड्राइव धीमे काम कर रहा है तो आपको ऐसी फाइल्स से छुटकारा पाने की जरूरत है जिनकी आपको जरूरत नहीं है।

सलूशनः सीक्लिनर

सीक्लिनर एक वन स्टॉप शॉप है जहां आप फाइल्स का टेम्पररी कैश, कुकीज और हिस्ट्री को ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर, फायरफॉक्स, सफारी या ओपेरा से डिलीट कर सकते हैं। यह बाकी के हार्ड ड्राइव को स्कैन भी करता है।

क्या आपका हार्डवेयर करंट ड्राइव पर काम कर रहा है?

आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि आखिर कब सॉफ्टवेयर और पीसी में लगे ड्राइवर्स के अपडेट्स अवेलेबल होते हैं।

सलूशनः सेकुनिया पीएसआई

एक अप-टु-डेट सिस्टम इसके लिए फायदेमंद है। इसका मतलब है कि आपके सभी हार्डवेयर करंट ड्राइवर्स को रन करेंगे।

कंप्यूटर के लिए बैकअप

विंडो के साथ अपनी सभी इंपोर्टेंट चीजों की बैकअप फाइल क्रिएट करना आपके सोचने से ज्यादा उबाऊ है।

सलूशनः एफ बैकअप

विंडो में बैकअप और रिस्टोर सिस्टम मौजूद होता है; लेकिन एक एवरेज यूजर की जानकारी में यह होता नहीं है। एफ बैकअप का इस्तेमाल करें। इस सॉप्टवेयर में आसान बैकअप और रिकवरी ऐक्शन हैं जिसे एक क्लिक भर से इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

वॉट्स मोरः सॉफ्टवेयर को फ्री प्लग-इन के जरिए कन्फीगर किया जा सकता है जिससे प्रोग्राम डाटा की कॉपी तैयार की जा सकती है जिससे आपको दोबारा रिकवरी के बाद आपको दोबारा मेहनत की जरूरत नहीं होगी।

Tags:

कंप्यूटर से जुड़ी आपकी कई दिक्कतें दूर करेंगे ये फ्री टूल्स
Advertisement